आहार ऐसे जो आँखों की रौशनी बढ़ाये



Short info :- क्या आंखों की रोशनी प्राकृतिक रूप से बढ़ाई जा सकती है? दृष्टि सुधार के लिए उच्च गुणवत्ता वाला भोजन क्या है? ऐसा लगता है कि दृष्टि के लिए उचित भोजन हैं। इनमें प्रमुख पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जो ओकुलर फिटनेस को अनुकूलित करते हैं।

क्या आंखों की रोशनी में प्राकृतिक रूप से सुधार किया जा सकता है?
दुर्भाग्य से, अपवर्तक त्रुटि को उलटने का कोई तरीका नहीं है, जिसमें मायोपिया, हाइपरोपिया, दृष्टिवैषम्य या प्रेसबायोपिया शामिल हैं। इस तरह की दृश्य समस्या को चश्मे, टच लेंस या अपवर्तक सर्जरी से नियंत्रित किया जा सकता है।

हालांकि, कम दृष्टि के लिए अलग-अलग कारण हैं, जिसमें मैकुलर अपघटन शामिल है, जो आहार परिवर्तनों के अनुकूल प्रतिक्रिया देता है। ऐसे में बिना चश्मे के आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले आहार हैं।

अब जब 2022 हम पर है, तो आप में से बहुतों ने वर्ष के दौरान और अधिक स्वस्थ होने के लिए संभावित संकल्पों को प्राप्त कर लिया है। इस तरह आप अवांछित फिटनेस स्थितियों को पीछे हटाने में सहायता के लिए अपने आहार को वैकल्पिक और बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे होंगे।

एक स्वस्थ, संतुलित आहार का सेवन करते हुए – सामान्य व्यायाम के अलावा – वजन की समस्याओं और मधुमेह जैसी समस्याओं को दूर रख सकता है, यह आपकी आंखों की रोशनी को बनाए रखने और बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

जब फिटनेस की बात आती है, तो बहुत से लोग इस बात को नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि वस्तुतः हमारी आँखें कितनी आवश्यक हैं,और हाँ, आप जो खाते हैं उसका प्रभाव उनके ठीक से काम करने पर हो सकता है!

इससे भी बड़ी बात यह है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें वैज्ञानिक रूप से आपकी दृष्टि बढ़ाने के लिए सत्यापित किया गया है। इसलिए यदि आप सवाल कर रहे हैं कि अपने बाद के दोपहर के भोजन या रात के खाने में क्या खाना चाहिए, तो उनमें से कई का प्रयास करें:

आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 भोजन के संकेत :-


पालक :-

आपने देखा कि कैसे पालक ने पपीते को स्वस्थ और मजबूत बनाया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हरी पत्तेदार सब्जी आपको मैकुलर डिजनरेशन के सुधार से बचाने में मदद कर सकती है?

एनएचएस इसे “एक दर्द रहित आंख की स्थिति के रूप में वर्णित करता है जो आपको अनिवार्य दृष्टि खोने का कारण बनता है, आमतौर पर प्रत्येक आंखों में।

आमतौर पर, धब्बेदार अध: पतन 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है, हालांकि यह किसी भी तरह से अतिदेय नहीं है जिससे स्थिति बढ़ने का आपका खतरा कम हो सके।

यह सुनिश्चित करने के माध्यम से अपने आहार के साथ एक साथ शुरू करें कि आप पालक के साथ% भोजन करते हैं, जिसमें प्लांट पिगमेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन शामिल हैं – मैकुलर डिजनरेशन सुधार से बचने के लिए महत्वपूर्ण घटक।

सैल्मन:-
पेसटेरियन और समुद्री भोजन के प्रेमियों के लिए अच्छी जानकारी, क्योंकि मछली कुछ अन्य भोजन है, यह आपकी दृष्टि को बनाए रखने के लिए बहुत बढ़िया है। ठंडे पानी की मछली जिसमें सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन शामिल हैं,

में ओमेगा-थ्री फैटी एसिड होता है, जो आपकी आंखों को शुष्क होने से बचाने और मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के सुधार को कम करने के लिए पेंटिंग करता है – आपकी आंख के लेंस के भीतर फैले बादल पैच और धुंधली या धुंधली दृष्टि को प्रेरित कर सकता है।

यदि आप समुद्री भोजन का सेवन नहीं करते हैं, तो आप मछली के तेल की खुराक लेने के माध्यम से ओमेगा-थ्री का अद्भुत वितरण प्राप्त कर सकते हैं।

अंडे:-
अंडे स्वादिष्ट होते हैं, चाहे वे नाश्ते के लिए स्वादिष्ट आमलेट, उबले हुए या तले हुए हों या नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे ल्यूटिन और पोषण ए में समृद्ध हैं, जो आंखों की फिटनेस और कार्य में सहायता कर सकते हैं?

ये पोषक तत्व और विटामिन पेंटिंग रतौंधी और सूखी आंखों से बचाव के लिए हैं, इसलिए जब आप बाद में भोजन की खरीदारी कर रहे हों, तो अपनी टोकरी में अंडे के एक डिब्बे को रखने का ध्यान रखें।

दलियां :-
यदि आप सलाद से ऊबने लगे हैं, तो कुछ शानदार तरीके हैं जिनसे आप उन्हें और अधिक रोमांचक बना सकते हैं। सेम और दालों का एक समूह जोड़ना, जिसमें राजमा, काली मटर और दाल शामिल हैं, अब सरल अपलोड स्वाद नहीं होगा बल्कि आंख की रेटिना की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के भोजन में बायोफ्लेवोनोइड्स और जिंक की मात्रा अधिक होती है – जिनमें से प्रत्येक मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के बढ़ने के खतरे को कम करने में अतिरिक्त रूप से शक्तिशाली हो सकता है।

संतरे का रस :-
यदि आप नियमित रूप से फ़िज़ी, मीठे पेय पदार्थों के लिए स्वयं को प्राप्त करते हुए पाते हैं, तो संतरे के रस जैसी स्वच्छ और पौष्टिक चीज़ के लिए उन्हें स्वैप करके एक स्वस्थ विकल्प बनाएं।

संतरे, जामुन, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे अंतिम परिणाम पोषण सी की एक भयानक आपूर्ति हैं – मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के खतरे को कम करने के लिए महत्वपूर्ण। तो अगली बार जब आप फ़िज़ी पेय पदार्थों के लिए तरसेंगे, तो इसके विकल्प के रूप में कुछ संतरे का रस पिएं और आपकी आंखें इसके लिए धन्यवाद देंगी।

गोभी :-
पिछले कुछ वर्षों में, हरी पत्तेदार सब्जी केल अपने समृद्ध, ‘सुपरफूड’ गुणों के लिए प्रसिद्ध हो गया है, जो इसे प्रत्येक फिटनेस-जागरूक व्यक्ति के भोजन आहार की अगुवाई में रखता है।

पालक की तरह, अपने भोजन में केल को शामिल करने से मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के सुधार में मदद मिल सकती है, जिस तरह से यह ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की एक मजबूत आपूर्ति है। इसी तरह ब्रोकली, मटर और एवोकाडो भी इस एंटीऑक्सीडेंट जोड़ी से भरपूर होते हैं।

काले करंट :-
यदि आप दिन में नाश्ता करना चाहते हैं, तो कुरकुरे और चॉकलेट जैसे जंक फूड के बजाय कुछ फल प्राप्त करें।


जबकि सभी फल आपके लिए आदर्श हैं, काले करंट में प्रकृति में खोजे गए एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन की कई बेहतरीन श्रेणियां शामिल हैं। नैदानिक परीक्षणों से पता चला है कि यह एंटीऑक्सीडेंट नेत्र रक्त प्रवाह को सुशोभित करने के लिए काम करता है – उचित दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

साबुत अनाज :-
साबुत अनाज परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के लिए एक स्वस्थ अवसर है और इसे संतुलित आहार के एक भाग के रूप में शामिल किया जाना चाहिए।

ब्राउन राइस, क्विनोआ, साबुत जई और पूरी-गेहूं की रोटी सभी अपने रिश्तेदारों के पूरे अनाज के समूह से संबंधित हैं और पोषण ई, जिंक और नियासिन के उचित पुनर्मूल्यांकन हैं। इन पोषक तत्वों और विटामिनों को सामान्य आंखों की फिटनेस बेचने के लिए सराहा जाता है।

पालग :-

नाश्ते के लिए एक और बढ़िया भोजन है नट्स। इनमें ओमेगा-थ्री फैटी एसिड और पोषण ई शामिल हैं जो आंखों की फिटनेस को बेचने में सहायता करते हैं।

पिस्ता, मूंगफली, अखरोट और बादाम उन पोषक तत्वों और विटामिनों के सभी समृद्ध पुनर्मूल्यांकन हैं। सुनिश्चित करें कि आप अनसाल्टेड विविधताओं को खरीदते हैं, यह देखते हुए कि वे नमक या चीनी में पंक्तिबद्ध लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ हैं।

लाल मांस :-

आपको शायद यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक बार कम मात्रा में खाने के बाद दुबला लाल मांस आपकी आंखों की फिटनेस को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह इस तथ्य के कारण है

कि लाल मांस जस्ता की एक समृद्ध आपूर्ति है, जो फ्रेम को पोषण ए लेने में सक्षम बनाता है और मैकुलर अपघटन के खतरे को कम करने में सहायता करता है


अपने रेड मीट को ग्रिल पर पकाएं या स्वास्थ्यप्रद परिणामों के लिए थोड़े से नारियल के तेल में हल्का तलें।

Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Countdown
The Classic Internet Countdowns
Open List
Submit your own item and vote up for the best submission
Ranked List
Upvote or downvote to decide the best list item
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube and Vimeo Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format