NASA ने भारतीय मूल के राजा चारी को चुना Moon Mission 2024 के लिए

भारत के कई युवा विश्व कि बड़ी बड़ी कंपनियों में अपनी सेवाएँ दे रहे है और देश का नाम ऊंचा कर रहे है  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA में काम करने वाले 36 % कर्मचारी भारतीय हैं  | इसी तरह, अमेरिका में काम करने वालेDoctor  में 38 प्रतिशत और Scientist  12 प्रतिशत भारतीय हैं। US-India Chamber of Commerce , Microsoft  में भारतीयों की संख्या 34 प्रतिशत है। इसी तरह IBM  के 28 प्रतिशत औरIntel  के 17 प्रतिशत कर्मचारी भारतीय हैं।

इसी कड़ी में अगला नाम Raja Jon Vurputoor Chari   का है |

Raja Jon Vurputoor Chari  एक अमेरिकी परीक्षण पायलट और नासा के अंतरिक्ष यात्री हैं। वह अमेरिकी वायु सेना अकादमी, MIT और U.S. नेवल टेस्ट पायलट स्कूल से स्नातक हैं, और उन्हें  2,000 से अधिक घंटे का Flying का अनुभव  हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early Life and Education )

हैदराबाद (तेलंगाना ) से सम्बन्ध रखने वाले Raja Jon Vurputoor Chari   का जन्म 24 जून 1977 को Milwaukee, Wisconsin  में श्रीनिवास वी चारी और पेगी एगबर्ट के यहाँ  हुआ था। उन्हें Cedar Falls, Iowa And Columbus High School से शिक्षा प्राप्त कि |  1999 में, उन्होंने US Air Force Academy से Astronautical Engineering Or Engineering Science में स्नातक की डिग्री के साथ गणित में स्नातक किया। उन्होंने Massachusetts Institute Of Technology  में Charles Stark Draper Laboratory    में फेलोशिप प्राप्त की, जहां उन्होंने Automated Orbital Rendezvous का अध्ययन किया और Astronauts And Aeronautics में मास्टर डिग्री हासिल की।

व्यक्तिगत जीवन (Personal Life )

चैरी का विवाह Holly Shefter Chari, से हुआ, जो एक Cedar Falls Native  भी है, और इस दंपति के तीन बच्चे हैं।

पुरस्कार और सम्मान (Honours )

अपने वायु सेना करियर के दौरान, चारी को Defense Meritorious Service Medal, Meritorious Service Medal, Hawaii Achievement Medal, Air Force Commendation Medal, Air Force Achievement Medal, Iraq Army Medal, Korean Defense Service Medal And The Army. Nuclear Detention Operation Service Medal  आदि कई पुरस्कार प्राप्त हुए  | चारी एक Eagle Scout, है, और US Air Force Academy  से र स्नातक पायलट प्रशिक्षण से एक विशिष्ट स्नातक हैं |  

वायु सेना का करियर (Air Force Career )

अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद, चारी ने Vance AFB में अंडरग्रेजुएट पायलट ट्रेनिंग में भाग लिया। उन्होंने  F-15E Strike Eagle Training At Seymour Johnson AFB में भाग लिया, और बाद Elmdorff AFB And RAF में   Lakenheath में पदस्थ हुए  , और ऑपरेशन Iraqi Freedom के समर्थन में US NAVAL में  तैनात थे। चारी ने US Naval Test Pilot School में भाग लिया, और वे  एग्लिन एएफबी में एक परीक्षण पायलट थे। उन्होंने F-15C ईगल APG-68v3 और F-15E स्ट्राइक ईगल APG-82 के लिए प्रोजेक्ट पायलट के रूप में सक्रिय इलेक्ट्रानिक रूप से स्कैन किए गए Array Radars को शामिल करने के लिए कार्य किया। चारी ने यू.एस. सेना कमान और जनरल स्टाफ कॉलेज, और एक CENTCOM समय संवेदनशील लक्ष्यीकरण अधिकारी के रूप मेंकार्य किया  | अपने चयन से पहले चारी अंतिम असाइनमेंट में  461st Flight Test Squadron  के  कमांडर  थे ।

नासा का करियर (NASA career )

जून 2017 में, चारी को NASA’s Astronaut Group 22  के लिए चुना गया था, और अगस्त में ड्यूटी के लिए एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में दो साल का प्रशिक्षण शुरू किया |

दिसंबर 2020 में, चैरी को Artemis Team , अंतरिक्ष यात्रियों के एक समूह के रूप में चुना गया था,जिसका उद्देश्य  “2024 मेंMoon  की सतह पर चलने के लिए पहली महिला और अगले आदमी(“the first woman and the next man” ) को भेजने सहित अगले चंद्र मिशनों का मार्ग प्रशस्त करने में मदद करना है ।”  इसी के साथ  वह एक अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने जाने वाले समूह 22 के पहले अंतरिक्ष यात्री बन गए, जहाँ वे Spacex Crew-3की कमान संभालेंगे।

वह 1998 में सुनीता विलियम्स और 2003 में कल्पना चावला के बाद अंतरिक्ष में जाने वाले  तीसरे भारतीय-अमेरिकी होंगे , इसके अलावा भारत के राकेश शर्मा भी अन्तरिक्ष में जा चुके हैं । वह 2017 में 18,000 आवेदकों में से चुने गए थे, जब नासा ने Artemis Team  कार्यक्रम की घोषणा की थी।

NASA Aeronautics  द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, चारी एक अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए अपने जीवन और यात्रा के बारे में बात करते हैं। “अगर मैं अपनी माँ से पूछता हूँ, तो वह निश्चित रूप से मुझे एक astronaut  होने की बात करते हुए एक बच्चे के रूप में याद करती है। मैं हमेशा से जानता था कि मैं aviation  से संबंधित कुछ करना चाहता था। लेकिन साथ ही, मुझे लगता है कि मैंने भी अपने आप को यह बताना शुरू कर दिया था कि यह वास्तव में संभव नहीं है, क्योंकि यह कुछ ऐसा था जिससे वे निराश हो जाते हैं, ”उन्होंने वीडियो में कहा।

पर आखिर में उनका सपना सच हुआ और अब वह चाँद पर जाने वाले मिशन का हिस्सा बन चुके है |

स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन क्या है? (What Is A Spacex Crew-3 Mission?)

The Crew-3 Mission अपने Commercial Crew Program  के तहत Spacex  के साथ नासा के अनुबंध का हिस्सा है, जिसके अनुसार Spacex , NASA  के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आईएसएस को छह क्रू मिशन प्रदान करेगा। अंतरिक्ष स्टेशन और कम-पृथ्वी की कक्षा में विश्वसनीय, सुरक्षित और लागत प्रभावी चालक दल की पहुंच प्रदान करने का विचार है।

चालक दल के सदस्य ISS (International Space Station ) में छह महीने बिताएंगे।

NASA  ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों की कुल संख्या को बढ़ाने पर विचार कर रहा  है जो कि Microbiological Environment.  में आयोजित की जा रही विज्ञान की जांच को बढ़ावा देने के लिए है।

Raja Chaari के साथ इस मिशन में जाने वाले अन्य  अन्तरिक्ष यात्री हैं –

Joseph Acaba  – 1967 में जन्मे, एनाहेम, कैलिफोर्निया   अंतरिक्ष यात्री चयन: 2004. तीन उड़ानें – शटल (2009), सोयुज (2012; 2018)

Kayla Barron – 1987 में जन्मे, पोकाटेल्लो, इडाहो। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं

Raja Chari. – 1977 में जन्मे मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं

Matthew Dominick – 1981 में जन्मे, व्हीट रिज, कोलोराडो। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं।

Victor Glover. – 1976, पोमोना, कैलिफोर्निया में पैदा हुए। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2013. एक उड़ान – क्रू ड्रैगन (2020)

Warren Hoburg – 1985 में जन्मे, पिट्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं

Jonny Kim. – 1984 में जन्मे, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2020. कोई उड़ान नहीं

Christina Koch. – 1979 में जन्मे, ग्रैंड रैपिड्स, मिशिगन। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2013. एक उड़ान – सोयूज (2019)

Kjell Lindgren – 1973 में जन्मे, ताइपे, ताइवान। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2009. एक उड़ान – सोयूज़ (2015)

Nicole A Mann. – 1977 में जन्मे, पेटलामा, कैलिफोर्निया। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2013. बोइंग स्टारलाइनर चालक दल को कोई उड़ान नहीं सौंपी गई

Anne McClain.  1979 में जन्मे, स्पोकेन, वाशिंगटन। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2013. एक उड़ान – सोयूज (2018)

Jessica Meir – 1977 में जन्मे कारिबू, मेन। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2013. एक उड़ान – सोयूज (2019)

Jasmin Moghbeli – 1983 में जन्मे, बैड नौहाइम, पश्चिम जर्मनी। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं

Kate Rubins – 1978 में जन्मे, फार्मिंगटन, कनेक्टिकट। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2009. दो उड़ानें – सोयूज (2016; 2020)

Frank Rubio – 1975 में जन्मे, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं

Scott Tingle – 1965 में जन्मे, एटलेबोरो, मैसाचुसेट्स। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2009. एक उड़ान – सोयूज़ (2017)

Jessica Watkins – 1988 में जन्मे। गेथर्सबर्ग, मैरीलैंड। अंतरिक्ष यात्री चयन: 2017. कोई उड़ान नहीं

Stephanie Wilson – 1966 में जन्मे बोस्टन, मैसाचुसेट्स। अंतरिक्ष यात्री चयन: 1996. तीन फाल्ट – शटल (2006; 2007; 2010)

इनमे से अधिकतर अन्तरिक्ष यात्री इससे पहले भी अन्तरिक्ष में जा चुके हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *